6 Things that you should not do



दोस्तों, रोज की दिनचर्या में हम कई ऐसी चीजे करते हैं जो की हमारे personal development के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. आज मैं आपको 6 ऐसी बाते बता रहा हु जो की सबको follow करने चाहिए . मैं  चाहता हूँ की जो इन रूल्स को follow नहीं करते हैं  please आप भी follow करें . trust me आपको एक अलग ही feeling आयगी . 

 

     6 चीजे जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए .


1. जो बीत गया उस बात का अफ़सोस करना : 

आपके साथ past में  जो कुछ भी हुआ है उसे 1 बार सोचिये ,2 बार सोचिये , पर तीसरी बार कभी मत सोचिये. अपने past की mistake से जितना भी हो सकता है सबक लें और उस सबक को अपना future develop करने में  लगा दें . ध्यान रहे की लोग ऐसे व्यक्तियों को पसंद नहीं करते हैं जो अपनी  life happy की जगह sad बनाकर जियें . लोग उन्ही को पसंद करते हैं जो अपनी life में आने वाली हर problems को face करे. सब के पास अपनी अपनी problems हैं . बिना problems के आजकल कोई भी person है.

2. दूसरों पर depend रहना :

एक बात आपको हमेशा mind में रखनी है की आदमी अपना काम जितनी बखूबी और ईमानदारी से करता है उतना अच्छा काम वो दुसरो से नहीं करवा सकता  है . अपना काम खुद करने से आप के अन्दर confidence level बहुत बढ़ जायगा . जो लोग अपने छोटे छोटे काम खुद कर लेते हैं वही आगे चलकर बड़ा challenge भी पार कर लेते हैं . 

3. अपने आपको दुसरे के साथ compare करना :

यह इंसान के अन्दर सबसे बड़ा अवगुण होता है . आप इसे इंसानी defect कह लीजिये या फिर कुछ और . अक्सर यह देखा जाता है की लोग अपने दुखो से दुखी नहीं हैं बल्कि वो इस लिए दुखी हैं because सामने वाला खुश है . i mean की लोग अपने आपको दुसरो से compare करते हैं . as you know सभी लोग एक जैसे नहीं होते . आपको ये समझना चाहिए की जो आपके पास अभी है वो आपकी मेहनत की बदोलत है इसलिए आपके पास जो कुछ है उसी मैं आपको खुश रहना चाहिए बजाय इसके की अपने आप को दुसरो से compare करैं .

4. जो आप चाहते हैं उस पर focus करें :

आपने कई बार ये notice किया होगा की हम जिस चीज़ के बारे में सोचते हैं उसचीज़ में बहुत तेज़ी से वृद्धि होती है . for example यदि आप अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं तो बढती  महंगाई  और  खर्चों  पर  हर  वक़्त  मत  बात  कीजिये  बल्कि  नयी  opportunities और  income generating ideas पर  बात  कीजिये .

5. दुसरो की बुराई को एन्जॉय करना :

 यदि  कोई  किसी  और  की  बुराई  कर  रहा  है  तो  हमें  उसमे 

 interest नहीं  लेना  चाहिए  और  उसे  enjoy नहीं  करना  चाहिए .

अगर  आप  उसमे  interest दिखाते  हैं  तो  आप  भी  कहीं  ना  

कहीं  negativity को  अपनी  ओर  attract करते  हैं . बेहतर  तो 

 यही  होगा  की  आप  ऐसे  लोगों  से  दूर  रहे  पर  यदि  साथ  रहना 

 मजबूरी  हो  तो  आप  ऐसे  topics पर  deaf and dumb हो  जाएं,

 सामने  वाला  खुद  बखुद  शांत  हो  जायेगा .

6. unknown person पर भरोसा :

माना की कभी कभी life में ऐसे turn आते हैं जब हमें किसी unknown पर भरोसा करना पड़ता है लेकिन कभी कभी ये कितना danger होता है आप अछी तरह से समझ सकते हैं . समझदारी इसी में है की जब तक सामने वाले से आप पूरी तरह से sure न हो जाय तब तक उसकी तरफ friendship का हाथ ना बढायें .

 ये हैं वो 6 things जिन्हें अपनाकर आप personal development की तरफ कदम बढ़ा  सकते हैं . 
REQUEST : यदि ये article आपको helpful लगा तो मुझे comment करके जरुर बतायें और अपने facebook friends के share करना ना भूले . ताकि उन्हें भी इस article का लाभ मिल सके 

If you like this post so please share this on diffrent social media platforms like Facebook, Twitter, Google+, Pinterest etc by clicking on that icon. Thank you & keep reading.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*