जानें जीवन में जीत कैसे हासिल की जाती है



सभी की ये तमन्ना होती है की वो अपने जीवन में सफल हो. पर क्या सफलता इतनी आसानी से मिल जाती है ? जी नहीं मनुष्य को सफल होने के लिए बहुत परिश्रम करना पड़ता है | यहाँ हम जानेंगे की जीवन में जीत कैसे हासिल होती है |

1.  अपने जीवन में किन लोगों को शामिल करना है इस पर विचार करें और निर्णय लें:  आप जिन लोगों को अपने जीवन में शामिल होने देते हैं, वो या तो आपको कठिन समय में मदद करके समस्या से निकाल लेते हैं या फिर वो आपकी मानसिक और शारीरिक क्षमता को और भी कम कर देते हैं  वैज्ञानिकों ने पाया हैं कि मजबूत, स्वस्थ मित्र मंडली रखने वाले लोगों में खुश रहने की प्रवत्ति पाई जाती है और वो ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं। सिर्फ ऐसे लोगों को अपने जीवन में शामिल करें जो आपको बेहतरीन आप बनाएं।

 

2.  30/30/30 नियम को याद रखें: आप चाहे जो भी करते हों, आप जिनसे मिलते हैं उनमे से 1/3 लोग आपको बिना किसी शर्त के प्यार करते हैं; 1/3 लोग जिनसे आप मिलते हैं वो बिना किसी कारण के आपसे नफरत करते हैं; और 1/3 लोग इनमे से किसी भी तरह आपकी परवाह नहीं करते। उन 1/3 लोगों से सम्बन्ध मजबूत करने की कोशिश करें जो वास्तव में आप जो हैं उसके लिए आपको पसंद करते हैं।

 

3.  मदद के लिए आग्रह करें: अगर आप कठिन समय का सामना कर रहे हैं, या आपको बस किसी छोटे से काम में सहायता को जरूरत है, तो अपने विश्वस्त मित्रों से कहें। अगर वो वास्तव में अच्छे मित्र हैं, तो वो आपके लिए मदद का हाथ बढ़ाने के लिए बहुत उत्सुक होंगे। 

 

सुनिश्चित करे कि आप दूसरों को मदद के लिए उपलब्ध रहें। आप आपसी मदद की संस्कृति को जितना विकसित करेंगे, उतनी ही आपको अपने मित्रो से मदद मिलने की सम्भावना बढ़ जाएगी।

 

4.  बांटें जो आप बाँट सकते हों:  भले ही आपके पास बहुत कम हो, जो आप दे सकते हों दें। यह सीधे सीधे 100 रूपए से 500 रूपए जैसा कुछ भी हो सकता है  |आप ऐसा तरीका भी ढूंढ़ सकते हैं कि आप ऐसा बिना पैसा खर्च किये ऐसा कर पाएं|  अपने जीवन में शामिल लोगों के लिए कुछ करें | 

 

5.  खुद की दूसरों से तुलना ना करें: ऐसे लोग हमेशा होंगे जो कुछ चीजों में आपसे बेहतर होंगे, या आपसे ज्यादा आकर्षक होंगे, या आपसे ज्यादा स्मार्ट होंगे या जिनके पास आपसे ज्यादा रिश्ते होंगे। bill gates ने कहा था “जो व्यक्ति अपनी तुलना दुसरो से करता है वो खुद ही अपनी इन्सल्ट करता है” |जीवन में एक बात हमेशा याद रखें कभी भी किसी की तुलना किसी से नहीं करनी चाहिए |

 

6.  सच में सुनें: आपने ये बात तो बहुत जगह पढ़ी होगी की सामने वाले को ध्यान से सुनना चाहिए और ये एकदम सच बात है | जब सामने वाला कुछ बोल रहा हो तो पहले उसकी बात को ध्यान से सुनना बहुत जरुरी है . और एक बात | आजकल लोग हर 10 मिनट बाद अपना मोबाइल चेक करने से बाज़ नहीं आते, तो भईया मोबाइल देखने में कुछ नहीं रखा है पहले सुन लो की सामने वाला क्या बोल रहा है | मोबाइल तो अपना ही है |

 

7.  आत्मविश्वासी बनें: नकारात्मक सोच को रोकें। यह “बहुत बड़ी” बात है। आपमें जब भी अपने बारे में नकारात्मक विचारों की शुरुवात हो (या दूसरों को लेकर) तो खुद को रोकें और अपने विचार के शब्दों को सकारात्मक  में बदल लें। उदाहरण के लिए: अगर आप खुद को ये सोचता हुआ पाएं कि “मैं कभी किसी संतोषप्रद रिश्ते को नहीं पा सकता” तो इस विचार को इन शब्दों में बदलें “पहले कभी मैं अच्छे रिश्ते में नहीं रहा, पर बीता हुआ कल मेरा भविष्य निधारित नहीं कर सकता, इस लिए ये जरूरी नहीं कि मैं कभी अच्छे रिश्ते को नहीं पा सकता।

 

8.  सीखते रहें: यह सबसे बड़ा प्रयास है | आपमें हरदम कुछ न कुछ सीखने का गुण होना चाहिए | खुद को शिक्षित करना नई चीजों को सीखने का बहुत ही अच्छा तरीका है 

9.  अपने बुरे समय से सीखें: इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सफल हैं, या आप कितने स्वस्थ हैं, या आप क्या करते या नहीं करते हैं, आपको कठिन समय का सामना करना ही पड़ेगा। कुछ बार आप गलत होंगे और कुछ बार आप गलत नहीं होंगे। आप इन पर कैसी प्रतिक्रिया देते है यही निर्धारित करेगा कि आपकी जीवन में सफल होने की क्षमता कितनी है।

 

10. गलतियों से डरे नहीं: गलतियाँ करने से डरें नहीं, क्योंकि ये आपको अपने जीवन के बारें में ज्यादा बैचैन कर देगा। गलतियां सीखने के अवसर की बजाय बहुत बड़ी असफलताओं जैसी लग सकती हैं। जब आप कोई गलती करें तो खुद से पूछें कि आपने इससे क्या सीखा, आप अगली बार क्या लग करेंगे, और कैसे चीजे गलत दिशा में चली गईं?

 

11. अपना और अपने कामों की जिम्मेदारी   लें: जीवन के बारे में याद रखने की बात है की ये आपके चुनावों पर टिकी  है। आप क्या करते हैं और कैसे प्रतिक्रिया करते हैं आपके पास इसे चुनने का अवसर होता है और आपको उन चुनावों की जिम्मेदारी लेने की जरूरत है, ऐसा व्यक्त करने की जगह कि सब कुछ आपके साथ खुद ही हो रहा है।

 

12. स्वयं की देखभाल करें: अपनी देखभाल करना आपका पैशन होना चाहिए आपकी जीवन में ख़ुशी और सफलता सिर्फ एक और बस एक चीज पर निर्भर होती है: आप। आपको खुद का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है ताकि आप खुद के और जीवन के बारे में अच्छा महसूस कर सकें।

 
  =>    कई लोग सोचते हैं कि अगर वो कुछ करने का प्रयास करें और वो तुरंत ही ठीक ना हो जाए, इसका मतलब है कि वो काम कभी होगा ही नहीं। पर इसे चेतावनी समझें कि अगर आप अपना जीवन बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने पूरे “अस्तित्व” को इस काम में लगाना होगा।
 
तो आपको कैसे लगे अपने जीवन में सफल होने के मंत्र ?? हमें कमेंट कर के जरुर बताये 












If you like this post so please share this on diffrent social media platforms like Facebook, Twitter, Google+, Pinterest etc by clicking on that icon. Thank you & keep reading.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*