Rules of life (जीवन के नियम)



Rules of life A strategy that makes you perfect

इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसके अंदर talent ना हो। आप में भी है, हम में भी है। हमारी life में बहुत सारे मोके ऐसे आते हैं जब आपका वो talent सबको दिखता है। आप जानते हैं कि आपका brilliance कभी भी बहार आ सकता है फिर चाहे वो कोई game में हो या फिर creativity में। हम सब जानते हैं कि लक से सब कुछ नहीं मिलता , यह आपका motive होना चाहिए की आपको कामयाब बनना है। आपकी habits और अपने goal के लिए आप जो भी प्रयास करते हैं वही आपकी छुपी हुई प्रतिभा को सबके सामने लाकर रख देती है।

 

तो आइये जानते हैं कि कौन सी हैं वो आदते जो हर inteligent person में होनी चाहिए।

1. अपनी skils पर हो भरोसा।

              हम सब में कुछ योग्यताएं (skils) ऐसी होती हैं जो हमे दुसरो से अलग साबित करती हैं।हमे सबसे पहले अपनी इन्ही skils को value देनी होगी। मान लीजिए की आप में कोई skil है और आप उसे अपना passion बनाना चाहते हो आपको अपनी skils पर पूरा भरोसा है कि आप बहुत अच्छा कर सकते हैं लेकिन किसी reason से या किसी के pressure में आके आप वो काम नहीं कर पाते हैं। तो आप यकीन मानिए आप कहीं भी अच्छा नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर आप किसी की परवाह न करते हुए सिर्फ अपनी skils पर काम करेंगे तो आपको sucess होने से कोई नहीं रोक सकता । आज समाज में ऐसे बहुत से example हैं जिन्होंने सब कुछ छोड़ कर सिर्फ अपनी skils के बूते पर सफलता की ऊंचाइयों पर पैर जमा रखा है।

2. Thank you बोलना सीखें।

              आपने ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे जो छोटी छोटी सी बात पर भी thank you बोलना नहीं भूलते हैं किसी के काम के लिए दिल से तारीफ़ करना आपके अंदर 1 positive energy भर देता है। जितना possible हो खुद को गुस्सा और hagitation से दूर ही रखना चाहिए।  negetive tendency ना आपको आगे बढ़ने देती हैं बल्कि ये आपके लिए बेहद खराब भी है।

3. बच्चों जैसे instinctively (सहज) रहें।

               आपने देखा होगा की कई बार बच्चे खेल खेल में कुछ ऐसा कर देते हैं जो बड़े बड़े नहीं कर पाते लेकिन उन बच्चों को पता तक नहीं होता की आखिर उन्होंने किया क्या है या यूँ कहे की उन बच्चों को अपने इस काम के लिए जरा भी गुमान नहीं रहता । आपको भी ठीक ऐसा ही व्यवहार करना है। हर वक्त credit लेने की होड़ में शामिल ना रहें । अपनी योग्यता पर आपको जरा सा भी गुमान नहीं करना चाहिए। यही आपको और आगे बढ़ने के लिए motivate करेगा ।

4. doubt और resistence से बचें रहें।

                आपने अपने आस पास बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो अपने आगे किसी की नहीं सुनते हैं उन्हें लगता है  जो वो बोल रहे हैं बस वही हैं उनमें दुसरो की हर बात काटने की आदत होती है फिर चाहे वो अच्छी और उनकी भलाई के लिए ही क्यों न हो। दुसरो की हर बात को काटने की आदत आपके लिए फायदेमंद नहीं होगी अपने life में कुछ अच्छा करने के लिए आपको doubt से हटकर सबकी सुननी चाहिए क्या पता कोण क्या बोल जाय और आपका  एक नई दिशा मिल जाय। दुसरो के कामो को खुले दिल से positevely accept करना चाहिए। तभी आप कुछ सोच पाएंगे।

 

5. खुद को brilliant मानना।

                इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप जोर जोर से इस बात का ढिंढोरा पीटना शुरू कर दें कि आप जैसा talented कोई नहीं है। it is only a honest promise to yourself  की आप किसी से कम नहीं हैं। आप में भी वो सारी potentials हैं जो किसी को talented बनाती हैं । आपको खुद को brilliant मानते हुए behave करना होगा। क्या समझे ???

6. अपनी दिशा पहचानें।

                जब हम कोई  भी काम करते हैं तो उसके अच्छे या बुरे results के symtems पहले से ही मिलने शुरू हो जाते हैं। mind में आने वाले बहुत से बेकार की बातों के बीच हमें यह पहचानना चाहिए की सही क्या है और गलत क्या है। अगर आप इन संकेतों को पहचान लेते हैं तो यकीन मानिए आपको talented बनने से कोई रोक नहीं सकता ।कुछ लोग इन्ही symtems को पहचान कर कुछ अद्भुत कर जाते हैं जैसे कोई book लिख देता है तो कोई songs लिख देता है और सफल भी हो जाता है।

7. दूसरों के टैलेंट को भी देखे

                 Genius लोग खुद को ही सब कुछ मान कर अपने आप में नहीं रहते हैं। जितना भी possible हो दूसरों की खूबियों पर नजर दौड़ायें। आप diffrent fields के उन लोगो के बारे में पढ़ सकते हैं जो की टैलेंटेड हैं। शायद पहली नजर में ऐसा कुछ नजर ना आये जिसे आप note कर सकें पर थोड़ा time दे तो आपको पता चलेगा कि उन सब में ऐसा कुछ जरूर है जिसने उन्हें genius बनाया। दूसरों की प्रतिभा के बारे में दोस्तों से बात करें । लोगों की तारीफ़ करे । दूसरों के लिए किया गया आपका यह behaviour लौटकर आप ही के पास आयेगा।

8. सरल हो जिंदगी।

                  अपनी life को आप जितनी जगह उलझाये रखेंगें, उतना ही आप अशांत रहेंगे । life easy बानाने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका यह है कि आप हर दिन काम से कम 30 मिनट या फिर इतने ही time एकदम मौन रहें।अगर आप ऐसा कर सकने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको genius नन्ने से कोई नहीं रोक सकता।

                        एक कविता जो आपका मनोबल बढायेगी

              उठ जाग मुसाफिर भोर भई, अब रैन कहाँ जो तू सोवत है

              जो जागत है सो पावत है, जो सोवत है वो खोवत है


खोल नींद से अँखियाँ जरा और अपने प्रभु से ध्यान लगा

              यह प्रीति करन की रीती नहीं प्रभु जागत है तू सोवत है

              उठ जाग मुसाफिर भोर भई, अब रैन कहाँ जो तू सोवत है


जो कल करना है आज करले जो आज करना है अब करले     

             जब चिडियों ने खेत चुग लिया फिर पछताये क्या होवत है

              उठ जाग मुसाफिर भोर भई, अब रैन कहाँ जो तू सोवत है


नादान भुगत करनी अपनी ऐ पापी पाप में चैन कहाँ

              जब पाप की गठरी शीश धरी फिर शीश पकड़ क्यों रोवत है

              उठ जाग मुसाफिर भोर भई, अब रैन कहाँ जो तू सोवत है

                                                                                      –  वंशीधर शुक्ल

 

 

मुझे उम्मीद है आपको यह article पढ़ कर मदद मिलेगी जितना हो सके आप इस article को शेयर करें जिससे दूसरे लोग भी इसे पढ़ सकें।

अभी हमारी website पर social media tab enabled नहीं है but बहुत जल्दी ही हम इसे enabel कर देंगे। तब तक आप नीचे दिए गए लिंक को कॉपी कर के इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

Link of this post >   https://goo.gl/tMiDbf

If you like this post so please share this on diffrent social media platforms like Facebook, Twitter, Google+, Pinterest etc by clicking on that icon. Thank you & keep reading.

15 Comments

  1. great publish, very informative. I’m wondering why the opposite specialists of this sector don’t notice this.

    You must proceed your writing. I am confident, you’ve a huge readers’ base
    already!

  2. Superb blog! Do you have any suggestions for aspiring writers?
    I’m hoping to start my own site soon but I’m a little lost on everything.
    Would you recommend starting with a free platform like WordPress or go for a paid option? There are so many options out there that I’m totally confused ..
    Any recommendations? Many thanks!

    • First of all Thanks. If you are starting your website on very first time and you dont know all about blogging so i suggest you go for free platform. after some times you have experience and knowledge about blogging than you are perfect to buy your paid domain. All the best

  3. This is because you can find developed solid relationships .

    options from local sites to international services.

    Their desires could be to have an online relationship of that nature or they’re able to arrange via the chat rooms an area
    where they’re able to meet in person. And thanks to Disney these fantasies were imbedded even more than her genetic
    wiring ever intended.

  4. Please let me know if you’re looking for a article writer for your
    weblog. You have some really good posts and I feel I would be a good asset.
    If you ever want to take some of the load off, I’d absolutely love to write
    some material for your blog in exchange for a link back to mine.
    Please send me an email if interested. Thanks!

  5. My brother suggested I would possibly like this web site.

    He was totally right. This submit truly made my day.

    You can not consider just how much time I had spent for this info!
    Thanks!

  6. What’s up to all, how is the whole thing, I think every one is getting more from this website, and
    your views are good designed for new people.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*